शुक्र ग्रह का विवेचन

शुक्र ग्रह का विवेचन
नवग्रह सभी मनुष्यों के जीवन को प्रभावित करते हैं। जीवन में जो भी सुख के क्षण या दुःख के बादल घिरते हैं, वे नवग्रह से प्रभावित होते हैं। जब सूर्य का सकारात्मक प्रभाव होता है तब आप सम्मान प्राप्त करते हैं, मंगल शौर्य देता है, चन्द्रमा मानसिक शान्ति देता है। बुध की उत्तम दशा में कार्य कुशलता आती है। गुरु के उत्तम प्रभाव से ज्ञान आता हैं। शनि शुभ होते हैं तो कार्य शीघ्रता से सम्पन्न होते हैं, पर शुक्र की शुभता प्राप्त हो जाए तो धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष सभी कुछ मिल जाता है। ऐसी है, शुक्र की माया जिससे साधक और जन-साधारण सब प्रभावित होते है।
चलिए विश्‍लेषण करते हैं शुक्र के प्रभाव का, इस आलेख में। बहुत संभव है शुक्र साधना द्वारा जीवन को शुभता की ओर मोड़ कर सभी अर्थों में समृद्ध करने का।
शुक्र साधना
जीवन से क्या अपेक्षाएं रखते हैं आप? साधारणतः प्रत्येक मनुष्य चाहता है कि उसके रूप और वाणी में ओज हो, व्यक्तित्व में आकर्षण हो और लोग उससे बात करने के लिए, उसके सान्निध्य के लिए लालायित रहें। सीधे-सादे शब्दों में उसके व्यक्तित्व में चुम्बकीय आकर्षण हो और जो उसे एक बार देखे या उससे बात कर ले, उसके लिए उसे भूलना कठिन रहे। ऐसा व्यक्तित्व शुक्र की शुभ दशा में ही संभव है।
वृहद पाराशर शास्त्र में लिखा है कि
सुखीकान्त व पुः श्रेष्ठ सुलोचना भृगु सुतः
कान्यकर्ता कफाधिक्या निलात्मा वक्रमूर्धजः
शुक्र की कृपा से साधक सुन्दर मुख, कान्ति युक्त शरीर, बड़े-बड़े नेत्र तथा सभी प्रकार के रोग-शोक से मुक्त और सौन्दर्य प्रधान मन का व्यक्तित्व प्राप्त करता है।
धर्म और अर्थ की प्राप्ति
इतना तो साधक जानते हैं कि जीवन में आर्थिक समृद्धि के लिए शुक्र की कृपा अनिवार्य है। अगर शुक्र शुभ हैं तो स्वतः वैभव-विलास के साधन एकत्र हो जाएंगे। वैसे भी शुक्र ग्रह की स्वामिनी महालक्ष्मी हैं, इसलिए शुक्र को समर्पित दिन शुक्रवार को महालक्ष्मी व्रत रखने की परिपाटी है। अर्थ और धर्म जुड़े हुए हैं क्योंकि धर्म बिना धन आता नहीं है और आप जीवन में बेरोक-टोक सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहते हैं तो शुक्र साधना अवश्य कीजिए।
काम का आकर्षण
विवाह संस्कार की सफलता शुक्र की कल्याणकारी दशा में ही संभव हैं। शुक्र का शाब्दिक अर्थ वीर्य या पौरुष है और अक्षुण्ण यौवन और दुर्दान्त पौरुष दोनों के लिए शुक्र ही आधार हैं। श्रीकृष्ण आजीवन सोलह कलाओं से युक्त रहे और ऊर्जावान रहे।
उनके जीवन में बाल लीलाओं से लेकर महाभारत कालीन उनके व्यवहार में, अर्जुन को गीता का ज्ञान देने और उसके बाद के उनके पूरे जीवन में जरा भी कहीं ठहराव नहीं दिखता है, वे हमेशा दूसरों को नित्य नवीन ऊर्जा प्रदान करते रहे। शुक्र की ऊर्जा से युक्त व्यक्ति का ऐसा व्यक्तित्व सदा ही बना रहता है शुक्र की ऊर्जा से ही परिपूर्ण श्रीकृष्ण ने कामदेव के अवतार स्वरूप अपने पुत्र प्रद्युम्न को जन्म दिया अर्थात् श्रेष्ठ पुत्र प्राप्त किया।
मनोनुकूल लड़के या लड़की से विवाह के लिए शुक्र साधना अधिक अनुकूल होती है। विवाह में बाधा आ रही हो अथवा विवाह की बात-चीत बार-बार असफल हो रही हो और शादी नहीं हो पा रही हो, तो शुक्र साधना करने से ऐसी बाधा दूर हो जाती है।
मोक्ष की प्राप्ति
मोक्ष का अर्थ मुक्ति होता है, पर मुक्ति का अर्थ कामनाओं से मुक्ति होता है। मुक्ति का अर्थ कामनाओं की तृप्ति है और साधकों के लिए साधना मार्ग पर पूर्णता है। अगर आपकी साधना सिद्धि संशंकित है तो शुक्र साधना उसे सफल करने में मदद कर सकती है। कामनाओं की प्राप्ति के लिए शुक्र साधना अचूक है।
शुक्र ग्रह और हीरा
शुक्र का रत्न हीरा है। ज्योतिष के अनुसार हीरे के शुभ फल से मनुष्य को सुख, समृद्धि  और ऐश्‍वर्य प्राप्त होता है।
हीरे का आम जीवन और ज्योतिष में महत्त्व –
1.  नवरत्नों में हीरा सबसे कीमती और कठोर है।
2.  हीरा पहनने से जीवन में निरन्तर सुख, सौन्दर्य और सम्पन्नता बढ़ती है।
3.  हीरा वैवाहिक जीवन और खून के रिश्तों पर सीधा असर करता है।
4.  मधुमेह या रक्त से जुड़ी समस्या हो तो हीरा नहीं पहिनें।
5.  हीरे के साथ मूंगा या गोमेद नहीं पहिनें, ऐसा करने से चरित्र खराब होता है।
6.  हीरा जितना अधिक सफेद होगा, उतना अच्छा होगा।
7.  ग्लैमर, फिल्म या मीड़िया क्षेत्र के लोगों के लिए हीरा लाभकारी होता है।
8.  दागदार हीरा अपयश का कारण हो सकता है।
9.  प्रेम और दाम्पत्य के सन्दर्भ में भी हीरा लाभदायक है। इसीलिए शादी की अंगूठी में हीरा प्रयुक्त होता है।
10.  अनामिका ऊंगली (ठळपस ऋळपसशी) में हीरा पहिनना चाहिए, इसको धारण करने से अर्थ (धन), वैवाहिक जीवन और प्रेम सम्बन्धों में स्थिरता प्राप्त होती है।
जीवन का सौन्दर्य – शुक्र साधना
शुक्र को सुन्दरता का प्रतीक और सुख का कारक माना जाता है। शुक्र की चमक एवं शान अन्य ग्रहों से अलग व निराली है। इसी सुन्दरता के लिए शुक्र जाना जाता है। शुक्र की साधना से शुक्र को बलवान बनाकर सौन्दर्य व ऐश्‍वर्य प्राप्त किया जा सकता है। आज हर व्यक्ति अपने जीवन को आरामदायक एवं ऐश्‍वर्यशाली बनाने के लिए अपनी हैसियत से ज्यादा आरामदायक वस्तुओं पर खर्च करता हैं
साधना सामग्री – साधक को इस साधना में स्वयं तीसा यंत्र की प्राणप्रतिष्ठा क्रिया करनी पड़ती है। साथ ही तीन सामग्री आवश्यक है – ‘मंत्र सिद्ध प्राण प्रतिष्ठा युक्त शुक्र यंत्र’, ‘शुक्र आकर्षण मुद्रिका’ और ‘श्‍वेत हकीक माला’। इसमें शुक्र आकर्षण मुद्रिका परम प्रभावशाली होती है।
शुक्र साधना विधान
एक सफेद कागज पर सफेद चन्दन से निम्न प्रकार के तीसा यंत्र का अंकन कर लें। अंकित यंत्र का कुंकुम, अक्षत, पुष्प आदि से संक्षिप्त पूजन कर लें।
शुक्र साधना में नारियल के तेल अथवा तिल के तेल का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए। बाजोट पर एक बड़ा नारियल या तिल के तेल का दीपक प्रज्वलित कर दें जो मंत्र जप तक प्रज्जवलित रहे। तेल में चन्दन भी मिला देना चाहिये।
दीपक प्रज्वलित करने के पश्‍चात् बाजोट पर एक बड़ी थाली में अक्षत से एक निम्न प्रकार का तारा चक्र (ल) बनाएं। अक्षत के उस आसन पर निम्न मंत्र बोलते हुए मंत्र सिद्ध प्राणप्रतिष्ठित ‘शुक्र यंत्र’ को स्थापित करें –
शुक्र स्थापन मंत्र
ह्रीं हिमकुन्द मृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम्।
सर्वशास्त्र प्रवक्तारम् भार्गवं प्रजमाम्यहम्॥
ॐ भूभुर्वः स्वः शुक्रः इहागच्छ इहतिष्ठः।
शुक्राय नमः।
इसके बाद ‘शुक्र आकर्षण मुद्रिका’ को दाहिने हाथ की मुट्ठी में बंद कर शुक्र का ध्यान करें –
ॐ श्‍वेतः श्‍वेताम्बरधर किरीटि च चतुर्भुजः।
दैत्यगुरुः प्रशान्तश्‍च साक्षसूत्र कमण्डलुः॥
उपरोक्त प्रकार से ध्यान के बाद मुद्रिका को यंत्र के मध्य में रख दें। फिर कुंकुम से यंत्र पर निम्न मंत्र बोलते हुए सात बार तिलक करें –
ॐ भाग्यदाय नमः पाद्यं् समर्पयामि।
ॐ शुभदाय नमः आचमनीयं समर्पयामि।
ॐ दैत्यगुरवे नमः स्नानं समर्पयामि।
ॐ भोगकराय नमः गन्धं समर्पयामि।
ॐ श्‍वेताम्बराय नमः धूपं दीपं दर्शयामि।
ॐ सर्वैश्‍वर प्रदाय नमः नैवेद्यं निवेदयामि।
ॐ शुक्राय नमः आचमनीयं समर्पयामि।
इसके बाद ‘सफेद हकीक माला’ से निम्न मंत्र का 7 माला जप करें –
शुक्र साधना मंत्र
॥ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः॥
नित्य मंत्र जप के बाद यंत्र के समक्ष हाथ जोड़कर शुक्र स्तोत्र का पाठ करें। इस साधना को तीन बार अवश्य सम्पन्न करना है। साधना समाप्ति पर सफेद वस्त्र एवं चावल किसी को दान में देना लाभप्रद होता है।

साधना सामग्री ₹ 1150


अन्य जानकारी प्राप्त करने हेतु आप मुझे संपर्क करे
gurubalaknath@gmail.com
आप मुझे व्हाट्स एप भी कर सकते है
+91-7499778160

Popular posts from this blog

सियार सिंगी को सिद्ध करने की विधि

लोना चमारी साधना (साबर मंत्र)

गोरखनाथ वशीकरण सिद्धि